रोजगार के अवसर

 

सेमी-कंडक्टर लेबोरेटरी (एससीएल) वर्तमान में वीएलएसआई डिजाइन, अनुसंधान एवं विकास, विनिर्माण, असैम्बली एवं पैकेजिंग, परीक्षण एवं गुणवत्ता आश्वासन में भारतीय नागरिकों को रोजगार के अवसर प्रदान करता है। एससीएल मैम्स और प्रणाली संयोजन के उत्पादों के डिजाइन एवं विकास के चुनौती भरे कैरियर के अवसर भी प्रदान करता है। वैज्ञानिकों / इंजीनियरों की नियुक्ति केन्द्रीकृत नियुक्ति के तौर पर अंतरिक्ष विभाग के द्वारा की जाती है। कृपया विस्तृत जानकारी के लिए www.isro.gov.in के अधीन Careers पर संपर्क करें।

एससीएल पीएचडी धारकों को भी रोजगार के अवसर प्रदान करता है( उन्हे भी जिन्होंने अपनी थीसिस प्रस्तुत कर दी है और जो अपनी डिग्री का इंतजार कर रहे हैं) जिन्हें एससीएल से संबंधित विज्ञान अथवा इंजीनियरिंग में जैसे इलैक्ट्रिकल, इलैक्ट्रो ऑप्टिंक्स, माइक्रोवेव, आर-एफ, मैम्स, वीएलएसआई डिजाइन, टेस्टिंग, अतिआधुनिक पैकेजिंग, सेमी-कंडक्टर मैटीरियल्स, एप्लाइड इलेक्ट्रॉनिक्स, माइक्रो इलेक्ट्रॉनिक्स आदि में विशेषता हासिल है। इच्छु्क एवं योग्य अभ्यर्थी एससीएल में संभवत: रोजगार के लिए अपना पंजीकरण कर सकते हैं। जैसे भी और जब भी पद खाली होंगे, पंजीकृत अभ्यर्थियों के चयन पर रिक्त पदों के आधार पर विचार किया जाएगा। चयनित अभ्यर्थियों को वैज्ञानिक/ इंजीनियर ‘एसडी’ के पद पर पे-बेंड `15600-39100 पर शुरूआत में `18750 +ग्रेड वेतन `6600 दिया जाएगा। वर्तमान में वैज्ञानिक/ इंजीनियर ‘एसडी’ का न्यूनतम वेतन बैंड पर (15600-39100) कुल वेतन `64000/- प्रतिमाह है। इसके अतिरिक्त वैज्ञानिक / इंजीनियर ‘एसडी’ को नियत प्रोत्साहन राशि `1520/- प्रतिमाह, व्यावसायिक अद्यतन भत्ता `10,000/-( वर्ष में एक बार) एवं PRIS संगठनात्मक प्रोत्साहन राशि जो कि मूल वेतन का 20% जो `5070/- प्रति माह है।

योग्य अभ्यर्थियों के लिए उच्च् शुरूआत के लिए विचार किया जाएगा। रोजगार मिलने पर, कर्मचारी पर नई पेंशन योजना(एनपीएस)लागू होगी। स्वयं और आश्रित पारिवारिक सदस्यों के लिए अन्य सुविधाएं जैसे चिकित्सा (अंवि. / इसरो के अधीन सीएचएसएस), रियायत दर पर केंटीन, अवकाश यात्रा रियायत, समेकित समूह बीमा योजना, वाहन खरीदने के लिए अग्रिम, मकान खरीदने/ निर्माण आदि के लिए भारत सरकार के संबंधित नियमों के अनुसार उपलब्ध हैं।