एससीएल में इंटर्नशिप/परियोजना कार्य के लिए इच्छुक विद्यार्थियों के लिए दिशा-निर्देश।


सेमी-कंडक्टर लेबोरेटरी(एससीएल) विद्यार्थियों को उनके कोर्स के अध्ययन की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए उच्च अनुभवी एवं प्रशिक्षित वैज्ञानिकों / इंजीनियरों के अधीन बी.ई / बी.टेक एवं एम.ई / एम.टेक अथवा समान कोर्स के लिए इंटर्नशिप / परियोजना कार्य हेतु अवसर प्रदान करती है।

योग्यता एवं सीटों की संख्या :

एससीएल में निम्न श्रेणी के विद्यार्थी परियोजना कार्य / इंटर्नशिप करने योग्य होगें:
 
वे विद्यार्थी जो सरकारी मान्यताप्राप्त संस्थानों से माइक्रोइलेक्ट्रॉनिक्स, इलेक्ट्रॉनिक्स अथवा सेमी-कंडक्टर भौतिकी में एम.ई. / एमटेक अथवा उसके समान कोर्स कर रहे हैं, उन्हें परियोजना कार्य के लिए पहले आओ पहले पाओ के आधार पर अनुमति दी जाएगी। सीटों की संख्या को मेंटर की उपलब्‍धता एवं परियोजना कार्य के विषय की एससीएल से उपयुक्‍तता के आधार पर निर्धारित किया जाएगा।
 
वे विद्यार्थी जो सरकारी मान्‍यता प्राप्‍त संस्‍थानों से बी.ई. / बी.टैक अथवा उसके समकक्ष कोर्स कर रहे हैं, उन्‍हें परियोजना कार्य हेतु पहले आओ पहले पावो के आधार पर अनुमति दी जाएगी। सीटों की संख्‍या को मेंटर की उपलब्‍धता एवं परियोजना कार्य के विषय की एस.सी.एल. से उपयुक्‍तता के आधार पर निर्धारित किया जाएगा।

कार्यक्रम शुल्क:  

विद्यार्थियों से कोई भी शुल्क नहीं लिया जाएगा।  
     

इंटर्नशिप / परियोजना कार्य के लिए आवेदन हेतु क्रियाविधि:

इच्छुक एवं योग्य विद्यार्थी :
 
विद्यार्थी के दस्तावेजों, जैसे कि, नामांकन संख्या, उस संस्थान में प्रवेश का वर्ष, किया जाने वाला कोर्स का नाम, अध्ययन का वर्ष / सत्र, सीनियर सेकेंडरी कक्षा से आगे के अंकपत्रों की फोटोकॉपी तथा संस्था के प्रमुख द्वारा विधिवत् हस्ताक्षरित पत्र को अग्रेषित करना होगा। विद्यार्थी द्वारा यह पत्र इंटर्नशिप / परियोजना कार्य शुरू होने की तिथि से कम से कम 30 दिन पहले निम्न पते पर भेजना होगा:
 


प्रमुख- मानव संसाधन विकास प्रभाग
परियोजना नियोजन समूह
सेमी-कंडक्टर लेबोरेटरी
सेक्टर 72, सा.अ.सि. नगर – 160 071 (पंजाब)
फोन: 91-172-2296404 / 6423; ई-मेल: head_hrdd@scl.gov.in

एमई / एम टेक परियोजना कार्य: विद्यार्थी का सार-वृत्त, जो पहले से की गई परियोजना को दर्शाता हो अथवा विद्यार्थी को इच्छुक शैक्षणिक क्षेत्र के लिए विशेष सिफारिश की अनुमति के साथ इंटर्नशिप / परियोजना कार्य को एससीएल में उपलब्ध कराया जाएगा।
 
प्राप्त् आवेदनों की चयन समिति द्वारा छान-बीन की जाएगी और उपरोक्त चयन समिति द्वारा चयन किए गए विद्यार्थियों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा। समिति की सिफारिशों के आधार पर, एचआरडीडी द्वारा इंटर्नशिप/ परियोजना कार्य के लिए चयनित विद्यार्थियों को निवेदन हेतु आवेदन फार्म का सेट दिया जाएगा।
 
चयनित विद्यार्थियों को आवेदन फार्म और आइडी कार्ड की लागत के लिए एससीएल में 100/- रूपए का शुल्क जमा करना होगा।
 
मेंटर और संबंधित प्रभाग प्रमुख द्वारा विधिवत् भरे गए एवं हस्ताक्षरित फार्म तथा आईडी कार्ड की लागत की प्राप्‍ति के बाद  विद्यार्थी को पुष्टि पत्र जारी किया जाएगा।
   

परियोजना कार्य/इंटर्नशिप क्रिया विधि:

एससीएल मेंटर विद्यार्थियों को परियोजना / सत्रीय कार्य आदि वितरित करेगा। परियोजना के पूरा होने पर विद्यार्थियों को परियोजना रिपोर्ट की एक प्रति मेंटर एवं एक प्रति एचआरडीडी के पास जमा करनी अनिवार्य है।


एससीएल में संरक्षा, सुरक्षा एवं अनुशासन के नियमों का अनुपालन:

एससीएल में परियोजना कार्य/इंटर्नशिप के लिए पंजीकृत विद्यार्थी को एससीएल के संरक्षा, सुरक्षा एवं अनुशासन संबंधी नियमों के अनुपालन के लिए घोषणापत्र पर हस्ताक्षर करना होगा।

इस बात पर ध्यान दिया जाए कि सरकारी /एआईसीटी /विश्वद्यालय मान्यताप्राप्त संस्‍थानों के विद्यार्थियों को ही परियोजना कार्य /इंटर्नशिप के लिए स्‍वीकृत किया जाएगा तथा बीई /बी.टेक अथवा एमई /एमटेक के लिए इंटर्नशिप /परियोजना कार्य के लिए किसी आवेदन अथवा सभी आवेदनों को बिना कारण बताए निरस्त करने अथवा बंद करने /बीच में ही बंद करने का अधिकार एससीएल के पास सुरक्षित है।